क्या आप सही तरीके से अपने हाथों की सफाई कर रहे हैं?


क्या आप सही तरीके से अपने हाथों की सफाई कर रहे हैं?



सभी को नमस्कार, मैंने अपने पहले पोस्ट की शुरुआत इस बहुत ही सरल लेकिन महत्वपूर्ण विषय के साथ शुरू की थी जो की मैंने इंग्लिश में पोस्ट किया था और अब मैं SAME  पोस्ट ( रेक्वेस्टेड पोस्ट ) को हिंदी में पोस्ट कर रही  हूं। तो बने रहिए।

क्या आप जानते हैं कि 'विश्व / ग्लोबल हैंडवाशिंग डे' कब मनाया जाता है? 
जी हाँ 15 अक्टूबर का दिन 'विश्व / ग्लोबल हैंडवाशिंग डे' के रूप में जाना है
संसार में इस महामारी की स्थिति को देखते हुए, हम सभी सहमत हैं कि हाथ धोना या हाथ की स्वच्छता बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन( वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन) के अनुसार, हाथ की स्वच्छता ( हैंड वाशिंग) को "क्षणिक/माइक्रोबियल वनस्पतियों को कम करने के लिए हाइजीनिक हाथ की किसी भी कार्रवाई के रूप में परिभाषित किया जा सकता है (आमतौर पर या तो अल्कोहल-आधारित फॉर्मूलेशन के साथ हाथों  को रगड़कर या सादे या रोगाणुरोधी (एंटीसेप्टिक ) साबुन और पानी से हाथ धोने के द्वारा प्रदर्शन किया जाता है)"। तो ये तीन तरीके हैं, प्रभावी हाथ धोने के लिए:

1. हाथों को धोने से पहले पानी से गिला करें, फिर हाथ धोने के साबुन या तरल साबुन ( LIQUID SOAP ) को हाथों में अच्छे से लगाए , हाथों को अच्छे से रगड़े और अच्छे से झाग बनाए।  ध्यान रहे  साबुन की यह झाग हाथों के अगले और पिछले हिस्से में अच्छे से पहुंचे। ( हमेशा अच्छे साबुनों में निवेश करें और हाथ धोने के लिए, एंटीसेप्टिक साबुन में निवेश करना अच्छा  ऑप्शन है)। यह तरीका सही से अपनाए और सुनिश्चित करें कि हाथ पूरी तरह से साफ़ हो। ( चित्र में हाथ धोनी की प्रक्रिया को STEP WISE दर्शाया गया है)





2. प्रभावी हाथ धोने के लिए, प्रक्रिया न्यूनतम 20 सेकंड  के लिए की जानी चाहिए। यदि हाथ स्पष्ट रूप से गंदे हो ( गन्दगी आप आँखों से देख पा रहे हो तो), हाथ धोने की प्रक्रिया को न्यूनतम 40 सेकंड के लिए किया जाना चाहिए। 




3. हाथ धोने के बाद, बाजुओ को मोड़ कर अपने हाथों को ऊपर उठाएं (कोहनी के स्तर से ऊपर) जब तक आप अंत में अपने हाथों को पोंछ नहीं लेते। इस तरह हाथों को शरीर के संपर्क से दूर रखा जा सकता है जब तक की आप अपने हाथों को पूरी तरह से सूखा नहीं लेते।




जैसा कि हम जानते हैं कि रोकथाम, इलाज से बेहतर है। उचित हाथ धोना निवारक उपाय है जिसके द्वारा सूक्ष्म जीवों और वायरस के संचरण को काफी हद तक रोका जा सकता है। हम सभी इसे करते हैं लेकिन इसे सही तरीके से करना अधिक महत्वपूर्ण है।
धन्यवाद् !
















Comments

Popular posts from this blog

HOW TO #SANITISE HANDS THE RIGHT WAY ?

HAPPY MOTHER'S DAY! (HINDI) with a poetry

WHAT TO DO DURING LOCKDOWN? PART 1